रविवार, 16 अगस्त 2020

कोरोना की सहम भरी खामोशियों को तोडा एफ आई बी ने

गैर सरकारी तौर पर केवल हमने तिरंगा लहराया--डा. भारत 
लुधियाना: 16 अगस्त 2020: (पंजाब स्क्रीन ब्लॉग टीवी)::
इस बार कोरोना का कहर और ऊपर से लॉक डाउन। हर तरफ एक सहम भरी चुप्पी। हर गली मोहल्ले में खामोशियों का पहरा। ऐसे में आया स्वतंत्रता दिवस पहले की तरह जोशीला नहीं था। बंदिशों के चलते बड़े आयोजन करने सम्भव भी नहीं थे। कदम कदम पर सख्ती भी थी। अगर  कोई ऐसा कदम उठाने की कोशिश भी करता तो पुलिस बड़ी सख्ती से उसे रोक देती। इस के बावजूद FIB अर्थात फस्ट इन्फर्मेशन ब्यूरो के प्रमुख डाक्टर भारत और उनकी टीम निराश नहीं हुई। हाँ पहले की तरह रौनक मेला सम्भव नहीं था लेकिन फिर भी आयोजन तो हुआ। कोरोना के बावजूद इस आयोजन का सिलसिला लगातार जारी रहा। झंडा फहराने की रस्म के अवसर पर स्थानीय पार्षद जयप्रकाश विशेष तौर पर पहुंचे। 
बेलन ब्रिगेड की प्रमुख सुश्री अनीता शर्मा ने इस बार भी इस कार्यक्रम में पहुँच कर नशे के खिलाफ अपनी आवाज़ बुलंद की।  सशक्तिकरण की बात भी ज़ोर दे कर कही। उन्होंने ज़ोर दे कर कहा कि महिलाओं को आर्थिक स्वतंत्रता मिले तो पूरे समाज को इसका फायदा होगा। 
भारतीय जनता पार्टी के महिला मोर्चा की राज्य सचिव मैडम सुधा खन्ना ने भी इस आयोजन की सफलता में अपना योगदान दिया। उन्होंने व्यस्तताओं के बावजूद कार्यक्रम की हर गतिविधि में भाग लिया। उन्होंने आश्वासन भी दिया की समाजिक उत्थान के लिए मैं हर पल तैयार हूं। 
इंडियन पीपलज़ थिएटर एसोसिएशन की  तरफ से प्रदीप शर्मा इप्टा भी पहुंचे। इन कार्यक्रमों के शानदार इतिहास में हर बार डाक्टर भारत के सक्रिय साथी रहे 85 वर्षीय उम्र लेकिन युवायों जैसे जोशीले ओंकार सिंह पूरी भी पूरी तरह सरगर्म रहे। 
एफ आई बी के ही सोनू शर्मा और राजू सहित अन्य लोग भी शुरू से लेकर आखिर तक कार्यक्रम में हाज़िर रहे।लडडू बांटे गए और झंडा फहराया गया। 
तिरंगे के साथ इश्क करने वालों ने कोरोना के सहम से भरी खामोशियों को तोड़ते हुए देश प्रेम से भरे जानदार गीत हर दिल तक सुनवाए। इसकी आवाज़ गली मोहल्ले के हर घर तक पहुंच रही थी। 
डाक्टर भारत ने इस सारे आयोजन के इतिहास की भी चर्चा की और संकल्प भी उठाया कि हम लगातार इस सिलसिले को जारी रखेंगे। साथ ही नशे की  रोकथाम पर भी विस्तृत चर्चा हुई। दक्रतर भारत ने कहा कि इस बार लुधियाना में केवल एक तो राजकीय आयोजन  गया और दूसरा हमने झंडा लहराया। कोरोना की दहशत भी हमें रोक नहीं सकी। हमने इस बार काफी सादगी से काम लिया और नियमों की पालना करते हुए स्वतंत्रता दिवस मनाया। 
पार्षद जयप्रकाश ने कहा कि नशे के कारोबार कोई कोई भी खबर किसी के पास भी हो तो वह उन तक पहुंचाए। हम उसका नाम पता गुप्त रखेंगे। नशे को जड़ से उखाड़ना हमारी सरकार  निशाना है।
इसी चर्चा को आगे बढ़ाते हुए मैडम अनीता शर्मा ने कहा की सभजी सरकारें सिर्फ बातें ही करती हैं नशे को जड़ से उखाड़ने के लिए वास्तव में कुछ नहीं करतीं। अब भी सरकार सख्ती करे तो बहुत से घरों को बचाया जा सकता है।    
          --कार्तिका सिंह 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें