शुक्रवार, 1 मई 2020

स्टार इमेजिंग एंड पैथ लैब को कोविड-19 परीक्षण करने की मंजूरी

Thursday: 30th April 2020 at 23:44
कोविड-19 परीक्षण करने के लिए मंजूरी दी आईसीएमआर ने 
नई दिल्ली: 2 मई 2020: (एम. मुमताज़//पंजाब स्क्रीन ब्लॉग टीवी)::
दिल्ली एनसीआर की एक प्रमुख डायग्नोस्टिक सेवा प्रदाता कंपनी, स्टार इमेजिंग एंड पैथ लैब ने कोरोना वायरस के लिए परीक्षण करने शुरू कर दिये हैं। मीडिया से बात करते हुए प्रबंधन ने इस खबर की पुष्टि की। छह राज्यों में 12 निजी डायग्नोस्टिक लैब चेन्स को कोरोना वायरस के नमूनों का परीक्षण करने के लिए सरकार से मंजूरी मिल गयी है।
स्टार इमेजिंग एंड पैथ लैब में अब डॉक्टर के पर्चे और सरकारी पहचान पत्र के आधार पर कोविड-19 के संदिग्ध रोगियों का परीक्षण किया जा रहा है। फिलहाल, इसे घरों से मरीजों के नमूने एकत्र करने और ड्राइव-थ्रू की अनुमति मिली हुई है।
कोरोना वायरस के टैस्ट का शुल्क रु. 4,500 है और यह रिपोर्ट दो दिनों में उपलब्ध करा दी जाती है। स्टार इमेजिंग एंड पैथ लैब के डायरेक्टर समीर भाटी ने बताया, "भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) द्वारा तिलक नगर, दिल्ली स्थित हमारी मुख्य प्रयोगशाला को कोविड-19 हेतु परीक्षण की अनुमति दी गयी है। फिलहाल, हम भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार, परीक्षण शुरू करने के लिए तैयार हैं।"
उन्होंने कहा, "हम इस बात से बहुत सम्मानित महसूस कर रहे हैं कि आईसीएमआर ने तिलक नगर, दिल्ली स्थित स्टार इमेजिंग एंड पैथ लैब को ऐसे समय में कोविड-19 टैस्ट के लिए चुना है, जब इन परीक्षणों की बहुत अधिक जरूरत है और देश की एक बड़ी आबादी कोरोना वायरस बीमारी (कोविड-19) से खतरा महसूस कर रही है। लैब में बड़े स्तर पर परीक्षण करने के लिए पर्याप्त क्षमता है। देश में इस बीमारी के प्रसार को रोकने और इसकी जांच के लिए व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए प्रबंधन आगे की योजना बना रहा है। इन दिनों बिना लक्षणों वाले मामले बढ़ रहे हैं,  ऐसे में समय रहते उचित परीक्षण बहुत महत्वपूर्ण हो गया है, खासकर गर्भवती महिलाओं के मामलों में। ऐसे में, सरकार द्वारा निजी प्रयोगशालाओं को मंजूरी देने से देश को कोविड-19 संकट से निपटने में मदद मिलेगी। ”
अंत में उन्होंने कहा कि जैसा कि हमारे चेयरमैन, डॉ. आर ए गुप्ता और श्री पवन गुप्ता मैनेजिंग डायरेक्टर। का आदर्श वाक्य है - "दूसरों से वैसा वर्ताव करो, जैसा तुम उनसे चाहते हो"। इस सिद्धांत का पालन करते हुए हम पूरी क्षमता और शक्ति के साथ अपने संसाधनों के साथ राष्ट्र की सेवा के लिए तैयार हैं। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें